Tuesday, April 11, 2017

Current GK May 2017 Part-1


1 April

1-  1 April 1935 को स्थापित किये गये RBI (Indian reserve bank) का लोगो ‘ the east india company’ के दो मोहर के सोने के सिक्के से प्रेरित है।

2-  1 अप्रैल 1935 को kolkata में RBI की स्थापना हुई थी और सर ऑसबोर्न स्मिथ इसके प्ले governor थे।

3-  केन्या की जायालिन जेपकोसगी ने प्राग हाफ मैराथन में जीत करते हुए 4 विश्व record तोड़े।

2 April

1-  आज ही के दिन 2011 के वनडे विश्व कप final में श्रीलंका को हराकर 28 साल बाद भारत ने ख़िताब अपने नाम किया था।

2-  भारतीय शीर्ष शटलर पी.वी.सिन्धु ने ‘india open’ के खिलाफी मुकाबले में मौजूदा विश्व नंबर-3 स्पैनिश खिलाड़ी कैरोलिना मारिन को हरा दिया।

3-  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उधमपुर (जम्मू-कश्मीर) में जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर देश की सबसे लम्बी चेनानी-नाशरी राजमार्ग सुरंग (9.28km) का उद्धाटन किया।

4-  2 April, 1970 को मेघालय असम पुनगर्ठन (मेघालय) अधिनियम, 1969के तहत स्वायतशासी राज्य बना था।

3 April

1-  3 April, 1984 को वायु सेना के स्कवाड्रन leader राकेश शर्मा अन्तरिक्ष में जाने वाले पहले भारतीय बने थे।

2-  Indian ideal 9 का ख़िताब आंध्र प्रदेश के लोला वेंकट रेवंत कुमार शर्मा (27) ने जीत लिया है। पूर्व cricketer सचिन तेंदुलकर ने उन्हें ट्राफी देकर सम्मानित किया।

3-  स्विटजरलैंड के रॉजर नडाल को 6-3, 6-4 से हराकर तीसरी बार मियामी ओपन का ख़िताब जीत लिया।

4-  मशहूर शास्त्रीय गायिका किशोरी अमोनकर (84) का मुंबई में निधन हो गया।

5-  भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को एक दिन के लिए तेल company ‘गल्फ आयल इंडियाका CEO बनाया गया।

4 April

1-  पी.पी.पांडे का इस्तीफा राज्य सरकार द्वारा स्वीकार करने के बाद 1982 बैच की IPS गीता जौहरी को राज्य के पुलिस प्रमुख का अतिरिक्त प्रभार दिया गया।

2-  4 April 1889 में मध्य प्रदेश का बाबई कस्बे में पत्रकार और कवि माखनलाल चतुर्वेदी का जन्म हुआ था।

5 April

1-  IPL की मुंबई ‘Mumbai Indians’ टीम के पेसर लसिथ मलिंगा इस tournament में कुल 98 पारियों में 143 विकेट के साथ सर्वाधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ी है।

2-  cricket की बाइबल मानी जाने वाली magazine ‘विज़डनने भारतीय cricket team के कप्तान विराट कोहली को वर्ष 2016 के तौर पर सम्मानित किया है।

3-  world wide web के अविष्कारक टिम बर्नर्स-ली को 2016 का टयुरिंग अवार्ड दिया गया है, जिसे computering क्षेत्र का सबसे बड़ा अवार्ड माना जाता है।

6 April

1-  ओलम्पिक रजत विजेता पी.वी.सिंधु बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशनकी ताजा रैंकिंग में तीन स्थान के उछाल के साथ नंबर 2 पर पहुंच गई है।

2-  मौद्रिक नीति समीक्षा में RBI  ने रेपो रेट को 6.25% पर बरकरार रखा जबकि reverse रेपो रेट को 5.75 से बढ़ाकर 6% कर दिया।

3-  6 April, 1896 को एथेंस (ग्रीस) में पहले आधुनिक ओलम्पिक खेलों का आयोजन हुआ था। इन खेलों में 14 देशों के 241 खिलाडियों ने 43 विविध प्रतियोगिताओं में हिस्सा लिया था।

4-  6 April, 1980 को भारतीय जनता पार्टी की स्थापना के बाद अटल बिहारी वाजपेयी इसके पहले अध्यक्ष बने थे।

5-  IT उधोग के संगठन नैस्काम में क्वात्रो के CMD रमन राय को वित्त वर्ष 2017-18 के लिए चेयरमैन नियुक्त किया है।

6-  श्रीलंकाई तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने अंतर्राष्ट्रीय cricket में सबसे ज्यादा 4 हैट्रिक लेने के विश्व record की बराबरी कर ली।

7 April

1-  64वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार में सोनम कपूर अभिनीत फिल्म नीरजाको सर्वश्रेष्ठ हिंदी फीचर फिल्म और अक्षय कुमार को रुस्तमके लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का अवार्ड मिला।

2-  स्वास्थ्य समस्याओं पर दुनिया भर के देशों के आपसी सहयोग के लिए 7 April, 1948 को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO)’ की स्थापना हुई थी।

3-  अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा की बतौर निर्माता पहली मराठी फिल्म वेंटिलेटरको तीन national film award दिए गये है। एस फिल्म के निदेशक राजेश मपुस्कर को सर्वश्रेष्ठ निर्देशक, रामेश्वर भगत को सर्वश्रेष्ठ एडिटिंग और आलोक डे को बेस्ट साउंड मिक्सिंग का award मिला है।

4-  गुजरात लायंस के कप्तान सुरेश रैना IPL में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गये।

5-  मुज्जफरनगर (उत्तर प्रदेश) की एक पारिवारिक अदालत ने एक मुख्य जज तेज बहादुर सिंह ने 327 कार्यदिवसों में 6,065 मामले निपटाकर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करवा लिया है।

8 April

1-  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने संयुक्त रूप से video confessing के जरिये खुलना (बांग्लादेश)- kolkata मैत्री एक्सप्रेस-2 ट्रेन को kolkata से हरी झंडी दिखाकर खाना किया।

2-  संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेश ने नोबेल पुरस्कार विजेता मलाला युसुफजई को UN शांतिदूत चुना है।

3-  8 April, 1950 को भारत-पाकिस्तान के बीच नेहरु-लियाकत (दिल्ली-समझौता) हुआ था जिसका उद्देश्य दोनों देशों में अल्पसंख्यकों के अधिकारों को सुरक्षित करना और भविष्य में युद्ध की संभावनाओं को खत्म करना था।

4-  8 April, 1929 को क्रांतिकारी भगत सिंह और बटुकेश्वर दत्त ने ब्रिटिश विधेयकों का विरोध करने के लिए तत्कालीन असेम्बली (वर्तमान संसद भवन) में बम फेंका था।

5-  8 April, 1857 को अंग्रेजों ने क्रांतिकारी मंगल पांडे को फांसी पर चढ़ा दिया था।

6-  मुक्केबाज श्याम कुमार ने बैंकाक में Thailand international tournament में भारत के लिए स्वर्ण पदक जीत लिया।

7-  IAS अधिकारी अवनीश अवस्थी को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी का प्रमुख सचिव नियुक्त किया गया है।

8-  engineering and construction समूह L&T (लार्सन and टुब्रो) ने एस. सुब्रमणयन को नया CEO नियुक्त किया है।

9 April

1-  9 April, 1965 को भारत-पाकिस्तान के बीच गुजरात के कच्छ के रण में युद्ध शुरू हुआ था।

2-  9 April, 1893 को आजमगढ़ जिले (उत्तर प्रदेश) में हिंदी के प्रसिद्द साहित्यकार और घुमक्कड़ीसाहित्य लिखने वाले राहुल सांकृत्यायन का जन्म हुआ था।

3-  गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने अभिनेता अक्षय कुमार के साथ भारत के वीर’ website और mobile apps का उद्धाटन किया। इसके जरिये कोई भी शहीदों के परिजनों को आर्थिक मदद पहुंचा सकता है।

4-  भारत ने महिला हॉकी विश्व लीगमें round-2 के final मुकाबले में चिली को पेनल्टी shootout में हरा दिया।

10 April

1-  रियो ओलम्पिक में भारत को कांस्य पदक दिलाने वाली पहलवान साक्षी मलिक महिलाओं की 58 किलो free-style वर्ग की विश्व ranking में 5वें स्थान पर पहुंच गई है।

2-  Scotland के भौतिकशास्त्री और गणितज्ञ सर जॉन लेस्ली ने पहली बार 1810 में कृत्रिम बर्फ बनाई थी।

3-  सत्यार्थ प्रकाश, संस्कारविधि और यजुर्वेद भाष्यम समेत कई ग्रंथो की रचना करने वाले स्वामी दयानन्द सरस्वती ने 10 April, 1875 को आर्य समाज की स्थापना की थी। 






No comments:

Post a Comment