Saturday, January 21, 2017

Current GK February 2017 part-2

                       
11 January

1-  कराची के तेज गेंदबाज मोहम्मद अली ने तीन दिन के under-19 tournament में 9 खिलाडियों को बोल्ड कर और 1 को LBW out कर 10 wicket हॉल अपने नाम किया है

2-  वर्ष 2013 से 2015 के बीच 13 बार विश्व championship का ख़िताब अपने नाम करने वाली रुसी रिदमिक जिमनास्ट याना कुद्रीआत्सिवा ने 19 वर्ष की उम्र में सन्यास ले लिया है।

12 January

1-  टाटा संस ने एन. चंद्रशेखरन को समूह का नया chairmen नियुक्त किया है। जो अंतरिम chairmen रतन टाटा की जगह लेंगे।

2-  भारतीय स्पिनर बापू नाडकणी ने 12 जनवरी 1964 को 6 ball-over test cricket में बिना एक भी रन दिए लगातार 131 गेंद (21.5 over) फेंकने का विश्व record बनाया है

3-  भारती एयरटेल ने देश भर में अपना payment bank launch किया, जो देश का पहला payment bank है।

4-  जर्मन लग्जरी वाहन निर्माता BMW ने हार्ले-डेविडसन india के पूर्व managing director(MD) विक्रम पाहवा को अपने भारतीय परिचालन का प्रमुख नियक्त किया है।

5-  स्पेन में वियतनाम के एक शख्स ने अपने भाई को सिर पर बैलेंस कर 90 सीढ़ी चढ़कर ‘सिर पर एक शख्स को बैलेंस कर सबसे ज्यादा सीढियां चढ़ने’ का गिनीज वर्ल्ड record बनाया है।

6-  कोच्चि(केरल) की वेम्बनाड झील में भारत की पहली सौर उर्जा से संचालित नाव ‘आदित्य’ शुरू की गई।

7-  IT क्षेत्र की दिग्गज company टाटा consultancy services (TCS) को company के चीफ financial officer और उपाध्यक्ष राजेश गोपीनाथ को अपना नया CEO नियुक्त कर दिया।

8-  दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला को श्रीलंका के खिलाफ नाबाद 125(221) रन बनाकर अपने 100वें test में शतक जड़ने वाले 8वें cricketer बन गये।

13 January

1-  अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने उप-राष्ट्रपति ‘जो बाइडेन’ को देश के सबसे बड़े नागरिक सम्मान ‘प्रेसिडेंशियल मेडल ऑफ़ फ्रीडम’ से सम्मानित किया है

2-  13 जनवरी 1949 को पंजाब में भारत के प्रथम अंतरिक्ष यात्री राकेश शर्मा का जन्म हुआ था।

14 January

1-  पंजाब के मुख्यमंत्री सुरजीत सिंह बरनाला को लम्बी बीमारी के बाद राजधानी चंडीगढ़ के PGI hospital में 91 वर्ष की उम्र में निधन हो गया

2-  एलन मस्क के नेतृत्व वाले स्टार्टअप ‘SpaceX’ ने कैलिफोर्निया तट पर स्थित वांडेनबर्ग एयर फ़ोर्स अड्डे से फॉल्कन-9 राकेट का सफल परीक्षण किया।
3-   
15 January

1-  62वें फिल्मफेयर awards में आमिर खान ने ‘दंगल’ के लिए best actor और आलिया भट्ट ने ‘उड़ता पंजाब’ के लिए best actress का awards जीता है

2-  15 जनवरी 1949 को लेफ्टिनेंट जनरल के.एम.करियप्पा द्वारा भारतीय सेना के कमांडर-इन-चीफ का पदभार संभालने के उपलक्ष्य में सेना दिवस मनाया जाता है।

3-  आमिर खान की फिल्म ‘दंगल’ को 62वें फिल्मफेयर awards में best फिल्म का awards दिया गया है।

4-  पुणे में हुए पहले वनडे match में भारत ने इंग्लैंड को 3 विकेट से हरा दिया।

5-  भारतीय वनडे team के full-time कप्तान के तौर पर अपने पहले match में छक्का लगाकर विराट कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ अपना शतक पूरा किया। इसके साथ ही कोहली ने लक्ष्य का पीछा करते हुए अपना 17वां शतक जड़कर अधिकतम शतक के सचिन तेंदुलकर के record की बराबरी कर ली।

16 January

1-  अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने वार्षिक परम्परा को बरकरार रखते हुए 16 जनवरी को ‘धार्मिक स्वतंत्रता दिवस’ घोषित किया है

2-  अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री और चाँद पर जाने वाले आखिरी व्यक्ति यूजिन सरनेन (82) का निधन हो गया

3-  केंद्र ने digital program के तहत मणिपुर में करंग को देश का पहला cashless द्धीप घोषित किया है

17 January

1-  दिल्ली में प्रो रेसलिंग लीग के एक match में पहलवान संदीप तोमर ने रियो ओलम्पिक में स्वर्ण पदक जीतने वाले रूस के व्लादिमीर खिनचेगशविली को हरा दिया

2-  भारत अधिकारिक रूप से European origination for nuclear research (CERN) का associate member बन गया है। यह संस्था world की सबसे बड़ी nuclear and particle physics प्रयोगशाला समझी जाती है।

3-  संयुक्त अरब अमीरात के दुबई फेस्टिवल में world के सबसे बड़े वाटर screen projection का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया गया था।

4-  टाटा मोटर्स ने नटराजन चंद्रशेखरन को तत्काल प्रभाव से बोर्ड का अतिरिक्त निदेशक और chairmen नियुक्त कर दिया। 

18 January 
                            
1-  दक्षिण अफ्रीका की वनडे team के कप्तान एबी डिविलियर्स ने आज ही के दिन 2015 में वेस्टइंडीज के खिलाफ सिर्फ 31 गेंदों में सबसे तेज वनडे शतक जड़ा था

2-  रियल्टी कंसल्टसी फर्म जोंस लासॉल की report के अनुसार बेंगलूर विश्व का सबसे dynamic शहर है।

3-  भारतीय टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा और उनकी चेक गणराज्य की जोड़ीदार बारबोरा स्ट्राइकोवा ने अपने ब्रिटिश प्रतिद्धंदी जोकलेन राय और एना स्मिथ को 6-3, 6-1 से हराकर आस्ट्रेलियन ओपन में जीत के साथ आगाज किया है। 

19 January

1-  भारत ने England के खिलाफ कटक में दूसरे वनडे में पहले बल्लेबाजी करते हुए 381 रन बनाकर 50 over फॉर्मेट में सबसे ज्यादा 23 बार 350+ score बनाने का record अपने नाम कर लिया।

2-  CBI निदेशक की नियुक्ति करने वाले कॉलेजियम ने दिल्ली पुलिस कमिश्नर आलोक कुमार वर्मा को सीबीआई का नया निदेशक नियुक्त किया।

3-  भारतीय मूल की कनाडाई यूट्यूबर लिली सिंह को लॉस एंजिलिस में आयोजित हुए पीपल्स चॉइस अवार्ड्स 2017 में पंसदीदा यूट्यूब स्टार का award दिया गया है।

4-  कटक में भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरे वनडे में क्रिस वोक्स ने पहले पांच over के अंदर भारत के तीन wicket लेकर एक नया record बनाया। ये 12 साल बाद ऐसा हुआ।

5-  Actress प्रियंका चोपड़ा ने अमेरिकी टीवी सीरिज ‘क्वांटिको’ के लिए दूसरी बार पीपल्स चॉइस अवार्ड जीता है।

6-  हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने धर्मशाला को शिमला के बाद राज्य की दूसरी राजधानी घोषित किया।

7-  इंग्लिश प्रीमियर लीग क्लब ‘मैनचेस्टर यूनाइटेड’ 2015-16 सीजन में record Rs 4300 करोड़ की कमाई के साथ विश्व का सबसे अमीर फ़ुटबाल क्लब बन गया है।

20 January

1-  डोनाल्ड ट्रम्प ने अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली

2-  अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की जैसी hairstyle के कारण कीड़े की एक प्रजाति का नाम नियोपालपा डोनाल्ड ट्रम्प रखा गया है। यह प्रजाति दक्षिणी कैलिफोर्निया और बाजा कैलिफोर्निया के मैक्सिकन क्षेत्र में पाई गई है।

3-  अमेरिका में चार कोनों वाला स्मारक एक ऐसी जगह है जहां अमेरिका के 4 राज्य (एरिजोना, उटा, कोलोराडो और न्यू मैक्सिको) एक केंद्र बिंदु पर मिलते है। 1912 में स्थापित यह स्मारक अमेरिका के नवाजो नेशन के रेगिस्तान में स्थित है।

4-  गिनीज बुक ऑफ़ रिकार्ड्स के मुताबिक, राजस्थान के राम सिंह चौहान की 14 फीट की मूंछ विश्व में सर्वाधिक लम्बी मूंछ है। उन्होंने यह record मार्च 2010 में अपने नाम किया था।

5-  क्रेंदीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने ‘सर्व शिक्षा अभियान’ की लगातार निगरानी के लिए एक web portal ‘ShaGun’ launch किया है जिसे विश्व बैंक के सहयोग से तैयार किया गया है।







No comments:

Post a Comment