Wednesday, September 21, 2016

Mutual Fund: कम जोखिम में ज्यादा Return

mutual funds

share में सीधे निवेश के मुकाबले mutual fund(MF) में जोखिम कम है। जबकि इसमें सावधि जमा(FD) एवं अन्य तय अवधि के निवेश option के तुलना में return ज्यादा मिलता है। पिछले तीन साल में equity fund की चुनिंदा scream में 28% से भी अधिक return मिला है। mutual fund में निवेश के कई option हैं जिसमें से निवेशक अपनी वित्तीय स्थिति के आधार पर चुनाव कर सकते है।

Equity Fund Return में सबसे आगे

इस fund की अधिकांश पूंजी share में निवेश की जाती है जिसकी वजह से इसमें return की सम्भावना बेहतर होती है। equity fund के तहत आने वाले large cap fund में पिछले तीन साल में 28.8% तक return मिला है। वही small and mid cap में 52.2% और equity linked saving scream (ELSS) में 31% जबकि index fund में 15.8% return मिला है। equity fund का दायरा बहुत बड़ा है और इसके तहत कई scream है जो निवेश और क्षेत्र के हिसाब बंटी हुई है। ELSS, focus fund, multi cap fund,large,small and mid cap fund सहित कई अन्य fund इसके तहत आते है।

Date Fund FD से ज्यादा फायदेमंद

इसकी पूंजी का अधिकांश हिस्सा सरकारी bond,corporate bond और तय अवधि वाले अन्य माध्यमों में निवेश किया जाता है। इस वजह से mutual fund की अन्य scream से date fund में जोखिम कम होता है। इससे निवेशकों की पूंजी डूबने का खतरा कम होता है। पिछले तीन साल में date fund में 12.4% तक return मिला है। वही इस अवधि में FD पर ब्याज आठ से 9% के करीब रहा है। date fund में छोटी अवधि के बजाय तीन से पांच साल की अवधि में return ज्यादा बेहतर मिला है। FD में 10 हजार रूपये से अधिक ब्याज पर tax लगता है। वही date fund को तीन साल बाद निकालने पर मंहगाई सूंचकांक के साथ फायदा लेने पर 20% capital gain tax की बचत होती है। FD पर हर साल 10% के हिसाब से स्रोत पर कर कटौती (TDS) हो जाती है। यदि आप आयकर श्रेणी में नही आते है तो TDS से बचने के लिए form-H भर के देना पड़ता है। date fund में इस तरह की परेशानी नही है।

Balanced Fund में दोहरा लाभ

पिछले तीन साल में इसमे 25% तक return मिला है। balanced fund की पूंजी का 65% हिस्सा share में और 35% हिस्सा सरकारी bond, corporate deposit सहित तय return वाले माध्यमों में निवेश किया जाता है। इसकी वजह से इसमें return और जोखिम के बीच संतुलन बना रहता है। जब share market में तेजी आती है तो balanced fund के 65% निवेश पर उसी के मुताबिक आकर्षक return मिलता है। वही गिरावट आने पर केवल उसी हिस्से पर नुकसान होता है लेकिन तय अवधि वाले हिस्से में निवेश की राशि पर मिलने वाले return से यह कुल नुकसान घट जाता है। वही equity fund की श्रेणी में नही आने के बावजूद भी इसपर tax की गणना share की तरह की जाती है। 65% राशि share में निवेश होने की वजह से इसे एक साल बाद बेचने पर लम्बी अवधि का पूंजीगत लाभ होता है। जबकि date fund में इसके लिए लम्बा इंतजार करना पड़ता है। mutual fund company, balanced fund की share में निवेश की जाने वाली राशि से बड़ी company (large cap) और छोटी company (small cap) के share में निवेश करते है। बड़ी company  के प्रदर्शन में ज्यादा उतार-चढ़ाव नही होता है वही market में तेजी पर छोटी company का प्रदर्शन ज्यादा बेहतर रहता है। इसकी वजह से आकर्षक return मिलने की संभावना रहती है।

छोटी अवधि में Liquid Fund बेहतर

इसे money market fund भी कहा जाता है। इसके return में ब्याज दरों के अनुसार उतार-चढ़ाव आता रहता है। इस fund की अधिकांश पूंजी उन तय आय (fixed income) वाले माध्यमों में निवेश की जाती है जिनकी परिपक्वता अवधि एक साल से कम होती है।

कम अवधि के लिए पैसा लगाने की सुविधा की वजह से इसे छोटी अवधि के बेहतरीन निवेश option के तौर पर जाना जाता है। यह उन निवेशकों के लिए बेहतर माना जाता है जो किसी वजह से अपना पैसा बचत खाते में रखने के बजाय कही और रखने के साथ ही आकर्षक return भी चाहते है।

निवेश से पहले जरुर देखें Rating

mutual fund scream जब market में जारी की जाती है तो उसकी rating भी साथ आती है। AAA(triple A) rating सबसे सुरक्षित मानी जाती है। इसमे पूंजी डूबने का खतरा कम रहता है। rating से निवेश पर जोखिम का पता चलता है। लेकिन पिछले कुछ वर्षो से ऐसा देखा गया है कि निवेश के समय जो rating थी वह एक साल बाद घट गयी। fund company ज्यादा return के लिए कई बार कम rating वाले निवेश माध्यमों में पूंजी लगा देती है। वित्तीय सलाहकारों का कहना है कि जब जारी करते समय किसी date fund की rating AAA है। लेकिन उसे पेश करने वाली company बाद में चलकर कम rating वाले निवेश माध्यमों में पूंजी लगाती है तो वैसे में निवेश निकालने में ही समझदारी है।

कितना फायदा

1-  52% तक return मिला equity fund में तीन साल में

2-  31% तक return दिया equity fund की ELSS ने

3-  25% तक return मिला balanced fund में

4-  12.4% तक का लाभ हुआ date fund में

5-  8.9% तक का फायदा हुआ liquid fund में

  

   



    





1 comment: