Friday, June 10, 2016

सही खान-पान से Body की Health

eating right

सर्दियों में सूरज की जो धूप सेहत के लिए वरदान और vitamin-D का अच्छा स्रोत होती है, वही गर्मियों में सूखी त्वचा, रूखे बाल, पानी की कमी और पानी से होने वाले दूसरे रोगों का कारण हो सकती हैं। खासतौर पर ऐसे लोग, जिन्हें अधिक समय धूप में बिताना होता है, उनके लिए सही खाद्य पदार्थो का चुनाव करना जरूरी हैं।

Dry Skin

गर्मियों में तैराकी करना खासा पसंद आता है, पर पानी में मौजूद chlorine skin को रुखा कर देती हैं।

क्या करें

dry skin की problem को दूर करने के लिए तरबूज, अंगूर, जामुन, फालसे और स्ट्राबेरी खाएं। ये सभी fruits antioxidant और vitamin-C से भरपूर होते है। protein के लिए लीन मीट, बीन्स व् मेवे खा सकते है। इससे skin नरम बनी रहती है। इस समय पर्याप्त मात्रा में पानी पीना जरूरी हैं।

लू, नकसीर और डीहाइड्रेशन

गर्मियों में लू लगने, नकसीर फूटने और डीहाइड्रेशन की problem काफी अधिक होती है।

क्या करें

अधिक sugar व् कैफीनयुक्त gas मिश्रित पेय पदार्थो के सेवन से बचें। ये पदार्थ तुरंत body में पानी की कमी कर देते हैं। इनकी जगह छाछ, कांजी, नींबू पानी पीना अधिक बेहतर हैं। सबसे जरूरी बात यह कि पानी पीने के लिए प्यास लगने का इंतजार न करें। जितना अधिक हो सके, तरल पदार्थो का सेवन करते रहें।

डायरिया, पीलिया, टाईफ़ॉयड और कीट संक्रमण

अस्वच्छ पानी और खाद्य पदार्थ, सही ढंग से पॉश्चुराइज्ड न किये दूध और गंदे हाथों से जलजनित रोग फैलने की आशंका अधिक होती है। यदि आप अक्सर बाहर खाना खाते रहते है तो आपके लिए body को डीटॉक्स करने की अधिक जरूरत होती हैं।

क्या करें

घर से बाहर भोजन करते समय तेज गर्म भोजन ही खाएं। खुले में रखा और देर से कटा हुआ सलाद न खाएं। गर्मियों में बासी खाना खाने से बचें।

Fungal Infection

देर तक गीले कपड़ो में रहना या exercise के बाद पसीने से भीगे कपड़े पहने रहना fungal infection के लिए अनुकूल माहौल तैयार करता है। अधिक चीनी, मीठा खाना भी fungal  infection को और बढ़ा देता है।

क्या करें

भोजन में चीनी की मात्रा कम करे। कृत्रिम चीनी व् उससे बने खाद्य पदार्थो का सेवन कम से कम करने का प्रयास करें।

उलझे व् रूखे बाल

बहुत देर तक धुप में रहना और chlorine का संपर्क बालो को रुखा बना देता है और उन्हें नुकसान पहुंचाता है।

क्या करें

बालों की सुरक्षा के लिए उच्च protein युक्त खाद्य पदार्थ जैसे मछली, बीन्स और मसूर की दाल लें। दही ले, इसमे vitamin-B5 की प्रचुरता होती है। अंडे में vitamin B-8 होता है। बीन्स व् हरी सब्जियों में folic acid, दूध से बने products में calcium, मीट और मछली में जिंक होता है, जो बालों को क्षतिग्रस्त होने से रोकता है और उनमे चमक लाता हैं।

मरोड़

पानी की कमी के कारण गर्मियों में मरोड़ की problem अधिक होती है, खासकर ऐसे लोगो में जो खुले में exercise व् खेलकूद जैसी गतिविधियों में अधिक भाग लेते है। body में तरलता की कमी electrolyte का असंतुलन उत्पन्न करती है, जिससे मांसपेशियों में खिंचाव होता है। sodium, calcium और potassium electrolyte है, जो exercise के दौरान body से बड़ी मात्रा में बाहर निकलते हैं।

क्या करें

sports drink लें। उच्च potassium युक्त खाद्य पदार्थ जैसे केला, किशमिश, आलू व् पालक का सेवन करें।






No comments:

Post a Comment